माटू जनसंगठन - पुर्ननिर्माण हेतु अपील

माटू जनसंगठन
ग्राम छाम, पथरी भाग-4 हरिद्वार, उत्तराखंड
केवल पत्रव्यवहार हेतुः डी-334/10, गणेश नगर, पांडव नगर काॅम्पलैक्स, दिल्ली-92<matuganga.blogspot.in> 09718479517

25-06-2013
पुर्ननिर्माण हेतु अपील..........

उत्तराखंड में हुई त्रासदी के बारे में आप जान ही गये होंगे। हमारे 24.6.13 के प्रैस नोट में सारी स्थितियंा हमने लिखी है। जन आन्दोलन के राष्ट्रीय समन्वय, एनएपीएम
<napm-india.org> से जुड़े माटू जनसंगठन (2001 से उत्तराखंड में गंगाघाटी और यमुनाघाटी में बड़े बांधो के विरोध में पर्यावरण संरक्षण व जनहक के लिये कार्यरत; 1989 से टिहरी बांध के खिलाफ संघर्षरत साथियों के साथ) <matuganga.blogspot.in> और इसके साथियों ने अपनी ओर से कुछ-कुछ सहयोग तीर्थयात्रियों के लिये किया है।

हमें लगता है की जहंा सरकारंे और अनेक तरह के संगठन इस आपदा के बाद और पुननिर्माण और सहयोग के काम में लग रहे है। हमारी भूमिका इस सब पर नजर रखते हुये, दूरस्थ इलाकांे में लोगो व गांवों स्थिति, जरुरतों का सही जायजा लेना छूटे हुये स्थान व लोगों को सरकारी व राहत दिलाने का होगा। इस समय हमारी भूमिका शायद यही सही रहेगी।
------------------------------------
पर बड़ा प्रश्न इस भयानक त्रासदी के बाद स्थानीय लोगो और गांवो को संभालने का होगा। ऐसे कुछ क्षेत्रों में भी हम काम करेगें। इस कार्य में हमें जनआन्दोलन के राष्ट्रीय समन्वय के वरिष्ठ साथियों की प्रेरणा, सहयोग व मार्गदर्शन रहेगा।

कौन व कहंा करेंगेः- प्रभावितों को सहयोग कार्य हम अपने स्थानीय साथियों की मदद से कर पायेंगे। चूंकि आपदा का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है। जिन क्षेत्रों में हम वर्षाे से काम कर रहे है उन्ही क्षेत्रों में हम यह मदद कर पायेंगे। कार्य का आकलन होने के बाद कार्य के समय आप भी साथ आईये। चूंकि यह काम वर्षा के दिनों में ही करना होगा इसलिये परिस्थितियंा कठिन होंगी।

कार्यपद्धतिः- हम चमोली जिले में बद्रीनाथ से जोशीमठ तक के लगभग 5 गांवों की जरूरतों का आकलन कर रहे है जो आने वाले लगभग चार-पांच दिन या एक हफ्ते में हो जाने की उम्मीद है। चूंकि बारिश चालू हो गई है इसलिये रास्ते भी अभी नही है। जब-जब वर्षा रुकेगी साथी मालूम करेंगे की कितने लोगों की क्या-क्या जरुरतें है। कितने टैन्ट, तम्बू और राशन आदि की जरुरत होगी। ऐसा आकलन हम पिडंरगंगा व उत्तरकाशी के क्षेत्र में कर रहे है।

अब तक की जानकारी के आधार पर हमारी आपसे अपेक्षा और उम्मीद है कि आप वर्षा से बचाव के लिये तारपोलिन, अनाज,  साधारण उल्टी दस्त बुखार की दवाईयंाया उसके लिये पैसा इकट्ठा करें। धनराशि की जरुरत कार्यकर्ताओं के यातायात के लिये भी होगी। हम जल्दी ही आपको आकलन करने के बाद क्षेत्रों की जानकारी देंगे जहंा आप स्वंय चलकर इस महती कार्य में अपना सहयोग दे सकेंगे।

विशेष अनुरोधः- आप अपनी सहयोग करने की पद्धति व क्षमता हमें तुरंत बतायें ताकि हम उसको ध्यान में रखतें हुये ही प्रभावितों को वादा दे सके।

फिलहाल आप 50,000 से कम राशि आप सीधे एन0ए0पी0एम0 के खाते में भेज सकते है। हम अपने राहत क्षेत्र का आकलन करके उसकी जरुरतें आपको भेजेगें ताकि आप उस जरुरत के अनुसार सहयोग कर सके।

खाते की जानकारीः-  

Name - National Alliance of People's Movements
A/C No.- 126010100136907
Axis Bank
Branch – Lajpat Nagar, New Delhi


-ःआपसे सहयोग की अपेक्षा मेंः-

विमलभाई-समंवयक माटूजनसंगठन व राष्ट्रीय संगठक-एनएपीएम; सीला महापात्रा राष्ट्रीयसंगठक, एनएपीएम;  पूरण सिंह राणा, वृहर्षराज तडि़याल, प्रकाश व साथी माटूजनसंगठन; जबरसिंह-एनएपीएम उत्तराखं

Popular posts from this blog

Third degree torture used on Maruti workers: Rights body

Haruki Murakami: On seeing the 100% perfect girl one beautiful April morning

The Almond Trees by Albert Camus (1940)

Satyagraha - An answer to modern nihilism

Rudyard Kipling: critical essay by George Orwell (1942)

Three Versions of Judas: Jorge Luis Borges

Goodbye Sadiq al-Azm, lone Syrian Marxist against the Assad regime